ट्रम्प का 17 दिन में दूसरी बार आरोप- अमेरिकी उत्पादों पर भारत 100% आयात शुल्क वसूल रहा है

ट्रम्प का 17 दिन में दूसरी बार आरोप- अमेरिकी उत्पादों पर भारत 100% आयात शुल्क वसूल रहा है

June 27, 2018 0 By narayan28
  • भारत-अमेरिका के बीच पिछले साल कारोबार बढ़कर 8.32 लाख करोड़ रुपए का हो गया था
  • भारत हर साल 10 हजार करोड़ रुपए का स्टील और एल्युमिनियम अमेरिका को निर्यात करता है

वॉशिंगटन.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को एक बार फिर आरोप लगाया कि भारत कई अमेरिकी उत्पादों पर 100 फीसदी आयात शुल्क वसूल रहा है। इससे पहले 11 जून को जी-7 समिट में भी ऐसा ही आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि हम सभी देशों के साथ टैरिफ खत्म कर मुक्त कारोबार करना चाहते हैं। हमें सभी तरह के शुल्क और रुकावटें खत्म कर व्यापार को आसान बनाना चाहिए। ट्रम्प ने हाल ही में भारत समेत कई देशों से अमेरिका जाने वाले उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया था। कुछ दिन पहले भारत ने भी अमेरिका से आयात होने वाले 29 उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था।

अमेरिका ने भारत से आने वाले स्टील पर 25% और एल्युमीनियम पर 10% आयात शुल्क 9 मार्च को बढ़ा दिया था। इस वजह से भारत पर 24 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,650 करोड़ रुपए का सालाना बोझ बढ़ा है। भारत हर साल 10 हजार करोड़ रुपए का स्टील और एल्युमिनियम अमेरिका को निर्यात करता है। अमेरिकी राष्ट्रपति का बयान ऐसे वक्त में आया है जब दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते वार्ता होनी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इसमें शामिल होंगी।

हर कोई अमेरिका को लूट रहा है:ट्रम्प ने 11 जून को कनाडा में जी-7 समिट के दौरान कहा था कि हर कोई अमेरिका को लूटने में लगा है। भारत पर निशाना साधते हुए ट्रम्प ने बताया था कि टैरिफ संबंधी शिकायतें सिर्फ विकसित देशों से ही नहीं हैं। हम सभी देशों की बात कर रहे हैं। भारत में भी कई उत्पादों पर 100% टैरिफ वसूला जा रहा है। ये रुकना चाहिए नहीं तो हम ऐसे देशों के साथ कारोबार रोक देंगे। ये कदम उठाना पड़ा तो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होगा। फिलहाल भारत और अमेरि‍का के संबंध अच्‍छे दौर में हैं। दोनों देशों के बीच पिछले साल द्वि‍पक्षीय व्‍यापार बढ़कर 125 अरब डॉलर (8.32 लाख करोड़ रुपए) हो गया, जो एक रि‍कॉर्ड है।