Friday, March 29, 2024

रायपुर : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पारदर्शी कार्यप्रणाली से बनायी देश में पहचान: डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री ने किया लोक सेवा आयोग के कार्यालय भवन का शिलान्यास

Must Read

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम नया रायपुर में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के नये कार्यालय भवन का शिलान्यास किया। लगभग 23 करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से इस भवन का निर्माण 6 एकड़ के रकबे में किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि भवन का निर्माण एक वर्ष में पूरा होगा । मुख्यमंत्री ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री के.आर. पिस्दा और सभी सदस्यों सहित आयोग के सभी अधिकारियों कर्मचारियों को बधाई दी। डॉ. सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने अपनी पारदर्शी और निष्पक्ष कार्य प्रणाली के माध्यम से छत्तीसगढ़ ही नहीं देश में पहचान बनाने में सफलता पायी है। लोक सेवा आयोग पर नई पीढ़ी के निर्माण और प्रशासनिक ढांचे के निर्माण की जवाबदारी होती है, यह कोई छोटी जवाबदारी नहीं है, अपने गठन के बाद से लोक सेवा आयोग ने अपनी इस जिम्मेदारी को बखूबी पूरा किया है।
लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री के. आर. पिस्दा ने स्वागत भाषण में कहा कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा का पाठयक्रम संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के पाठयक्रम के अनुरूप बनाया गया है, जिससे एक ही तैयारी में राज्य के युवा दोनों परीक्षाएं दे सकें । युवाओं की सुविधा के लिए परीक्षा शुल्क भी काफी कम रखा गया है आरक्षित वर्ग के लिए यह तीन सौ रुपए और सामान्य वर्ग के लिए 400 रुपए है। राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा निष्पक्ष, पारदर्शी और त्वरित कार्यप्रणाली से काम किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि आयोग का यह प्रयास होता है कि जिस दिन साक्षात्कार पूरे हों उसी दिन शाम को मेरिट लिस्ट और उम्मीदवारों की चयन सूची जारी कर दी जाए। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में उम्मीदवारों को वन टाइम आधार बेस्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे समय-समय पर अपडेट किया जा सकेगा। उम्मीदवार का एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद पदों की भर्ती की सूचना उन्हें एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी और उम्मीदवार को मात्र उस परीक्षा का शुल्क जमा करना होगा। भविष्य में विभागीय पदोन्नति की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन किया जाएगा। कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल और आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। शिलान्यास के कार्यक्रम में लोक सेवा आयोग के सदस्य श्री शिवनारायण पांडे, श्री मोहन मंडावी, श्री सुकृत लाल साव, डॉ. मोतीलाल बचकर, लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री आर एस विश्वकर्मा, श्री नरेंद्र सिंह भदोरिया और श्री बी.एल ठाकुर, नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार सहित आयोग के पूर्व सदस्य तथा अधिकारी उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन आयोग की सचिव श्रीमती पुष्पा साहू ने किया।

Latest News

Now weapons will not be raised… 3 Naxalites including rewarded Naxalite surrendered, 685 Maoists have returned home

Dantewada. Influenced by the Lon Varatu (Come Back Home) campaign, 3 Maoists including 1 rewarder have laid down...