Thursday, March 28, 2024

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Must Read

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरेंगे. 19 सितंबर को राजनाथ सिंह की ये उड़ान बेंगलुरु से होगी. तेजस हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है. 83 तेजस विमानों के लिए एचएएल को करीब 45 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे.

इस बारे में नौसेना स्टाफ के उपाध्यक्ष वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा, रक्षा मंत्री भारतीय नौसेना के साथ एक दिन के लिए 20 सितंबर को मुंबई में होंगे. उस दिन पी -75 पनडुब्बी आईएनएस खांदेरी, पी -17 अल्फा जहाज नीलगिरि और भारतीय नौसेना के सबसे बड़े विमान वाहक ड्राईडक को नौसेना में शामिल करने की योजना बनाई गई है.

तेजस में रक्षा मंत्री की यह उड़ान उस वक्त होने जा रही है जब एचएएल को देश में बनाए जाने वाले 83 एलसीए मार्क 1ए विमान के निर्माण के लिए 45 हजार करोड़ रुपये की परियोजना मिलने वाली है.

सैन्य विमानन नियामक सेमिलैक से हल्के लड़ाकू विमान तेजस को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (एफओसी) मिल जाने के बाद सरकार के स्वामित्व वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भारतीय वायु सेना को इस साल के अंत तक 16 तेजस विमानों की आपूर्ति के लिए तैयारी बढ़ा दी है. वायुसेना ने एचएल को बताया है कि उसे अपने अग्रिम मोर्चे के लिए 83 और एलसीए मार्क 1 की जरूरत है. हालांकि सरकार को एयरोस्पेस प्रमुख की ओर से उत्पादन के लिए उनकी लागत को स्पष्ट करना अभी बाकी है.

Latest News

Mithila Palkar Is The Quintessential Girl Next Door Capturing Hearts With Every Role

From her early days as a digital sensation to becoming a household name, Mithila's journey in showbiz is a...